प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या हैं ? पूरी जानकारी हिंदी में ! ( PMJDY ) In Hindi

प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या हैं ? पूरी जानकारी हिंदी में ! ( PMJDY ) In Hindi- हेलो दोस्तों, हमारी हिंदी वेबसाइट TheHindiSupport.com पर आपका स्वागत है, हमारा उद्देश्य है कि आप सभी लोगों को हिंदी में जानकारी दी जाए और हम हमेशा आपके लिए नए लेख लिखते रहें ताकि आपको सभी जानकारी आसानी से मिल सके।

इस लेख में, हम प्रधान मंत्री जन धन योजना के बारे में बात करने जा रहे हैं ( PMJDY ), और हमारे सभी भारतीय नागरिक इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं, दोस्तों , मुझे उम्मीद है कि आप एक अच्छे शहर से हैं, लेकिन हमारे देश में अभी भी कुछ ऐसी जगह है, जहां लोगों के पास खुद के बैंक खाते भी नहीं हैं, जिससे गरीब और किसान मजदूर लोग बहुत परेशान रहते हैं की पैसे कैसे सुरक्षित रखें, इस बात को ध्यान में रखते हुए, केंद्र सरकार देश की अधिकतम आबादी को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करेगी। भारत सरकार ने प्रधानमंत्री जन धन योजना शुरू की है।

इस योजना का उद्घाटन 28 अगस्त 2014 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। इस योजना के तहत आप अपने खाते को शून्य शेष और बहुत कम दस्तावेजों के साथ खोल सकते हैं बो भी मुफ्त में कोई पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े जिसमे आपको पता चलेगा की प्रधान मंत्री जन धन योजना के क्या फायदे है और आप इससे कैसे लाभ ले सकते है और कैसे आप अपना बैंक खाता मुफ्त में शुरू कर सकते है।

प्रधान मंत्री जन धन योजना के फायदे

दोस्तों अब हम जानेंगे प्रधान मंत्री जन धन योजना के फायदे इससे पहले कुछ ख़ास बाते = प्रधानमंत्री जन-धन खाता दरअसल आधारभूत बचत बैंक जमा खाता (Basic Savings Bank Deposit Account -BSBDA) की श्रेणी में आता है।

ऐसे खातों में बैंलेंस रखने व दस्तावेजों के मामले में नियम बहुत आसान होते हैं, लेकिन, पैसों के लेन-देन व अन्य सुविधाओं के मामले में कुछ प्रतिबंध भी होते हैं। आइये अब हम जानते हैं प्रधान मंत्री जन धन योजना की मुख्य विषेशताओं के बारे में विस्तार से।

  • न्यूनतम जमा या बैलेंस जरुरी नहीं ( No minimum deposit or balance required )
  • 4 प्रतिशत ब्याज और अन्य प्रोडक्ट ( Interest And Other Products )
  • एटीएम कार्ड की भी सुविधा ( ATM Card Also given )
  • मोबाइल बैंकिंग व एसएमएस अलर्ट भी की सुबिधा ( Mobile banking and SMS alerts are also available )
  • भारत देश में कहीं भी पैसा भेजने व मंगाने की सुविधा ( Facility for sending and ordering money anywhere in India )
  • एक लाख तक का दुर्घटना बीमा लाभ ( Accident insurance benefits up to one lakh )
  • 30 हजार रुपये का जीवन बीमा लाभ ( Life insurance benefit of 30 thousand rupees )
  • सरकारी सब्सिडी, पेंशन, बीमा आदि के लाभ ( Benefits of government subsidy, pension, insurance etc. )
  • 5000 रुपए तक ओवरड्राफ्ट की सुविधा ( Overdraft Facility Also Available )
  • कभी भी सामान्य बचत खाते में करा सकते हैं परिवर्तित ( Can Be Converted Into Normal Saving Account )

दोस्तों अभी हमने आपको सिर्फ पॉइंट्स बताये हैं अब हम आपको इन सारे पॉइंट्स की जानकारी विस्तार से देंगे। तो आप इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें।

1 ) न्यूनतम जमा या बैलेंस जरुरी नहीं ( No minimum deposit or balance required )

दोस्तों शायद आपको पता होगा जब आप किसी भी बैंक में खाता खुलबाते है तो आपको उसके लिए कुछ पैसे देने होते हैं मगर मैं आपकी बता दूँ की प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए किसी न्यूनतम जमा (Minimum Deposit) की जरूरत नहीं होती।

यानी कि आप बिना कोई पैसा जमा किए यह खाता खुलवा सकते हैं। जहाँ दूसरे बैंक अकाउंट में आपको कुछ पैसे रखने होते हैं बहीं आपको प्रधान मंत्री जन धन योजना में कोई न्यूनतम शेष (Minimum balance) रखना अनिवार्य नहीं होता।

लेकिन मैं आपको एक बात और बता दूँ बैंक में कुछ पैसे रखना अच्छा होता है इसलिए प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत खुलने बाले बैंक खाते में पैसे जरूर रखें।

2 ) 4 प्रतिशत ब्याज और अन्य प्रोडक्ट ( Interest And Other Products )

दोस्तों हमने आपको ऊपर ये बताया था की प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत खुलने बाले बैंक खाते में आपको न्यूनतम जमा ( Minimun Deposit ) रखना कोई जरुरी नहीं है साथ ही हमने आपको ये भी बताया था की खाते में पैसे रखने के कुछ फायदे भी है आइये जानते है क्या है बो फायदे।

  • अगर आप प्रधानमंत्री जन-धन खाते में पैसा जमा रखते हैं, उस पर बैंक सामान्य बचत खाते की तरह 4 प्रतिशत ब्याज देता है।
  • सामान्य बचत खाते की तरह आप प्रधान मंत्री जनधन खाते के साथ भी आप एफडी, आरडी वगैरह की सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

3 ) एटीएम कार्ड की भी सुविधा ( ATM Card Also given )

ये सुबिधा हमारे किसान भाइयों के लिए अच्छी है अब आपको कहीं भी पैसे साथ ले जाना जरूरी नहीं है क्यूंकि जन-धन खाता खुलवाने पर बैंक की तरफ से आपको निशुल्क एटीएम कार्ड भी जारी किया जाता है।

यह एटीएम कार्ड अन्य सामान्य एटीएम कार्ड की तरह किसी भी एटीएम मशीन, पीओएस मशीनों (दुकानों या स्टोरोें पर भुगतान के लिए प्रयोग होने वाली मशीन) या ऑनलाइन भुगतानों के लिए उपयोग किया जा सकता है।

जिससे आप किसी को कॅश देने के बजाये अब आप भी ऑनलाइन भुगतान कर सकते है इस कार्ड की एक समाप्ति सीमा होती है जिसके बाद आपको अपने कार्ड का नवीनीकरण कराना होता है

4 ) मोबाइल बैंकिंग व एसएमएस अलर्ट भी की सुबिधा ( Mobile banking and SMS alerts are also available )

अन्य बैंक खातों की तरह ही आपको प्रधानमंत्री जन-धन खाते में भी बैंक आपको फोनबैंकिंग ( Mobile SMS Alert )की सुविधा उपलब्ध कराते हैं।

जैसे ही आप अपने प्रधान मंत्री जन धन खाते से कोई लें दें करते है और उसमें आपका मोबाइल नंबर Register है ,तो बैंक की तरफ से आपको SMS Alert की सुबिधा भी मिलती है जिससे आपको ये पता चलता है की आपके बैंक खाते से कितने रुपये का लेन देन हुआ है

5 ) भारत देश में कहीं भी पैसा भेजने व मंगाने की सुविधा ( Facility for sending and ordering money anywhere in India )

प्रधान मंत्री जन-धन खाते का इस्तमाल आप अन्य खतों की तरह ही कर सकते है जन धन खाते के द्वारा आप पूरे भारत में आप कहीं भी पैसा भेज और मंगा सकते हैं। ऑनलाइन या डिजिटल पेमेंट भी इससे किए जा सकते हैं।

6 ) एक लाख तक का दुर्घटना बीमा लाभ ( Accident insurance benefits up to one lakh )

हमने आपको पहले ही बताया था प्रधानमंत्री जन-धन खाता के कुछ लाभ भी है प्रधान मंत्री जन धन खाता खुलवाने पर आपको 1 लाख रुपए तक की दुर्घटना बीमा सुरक्षा भी मिलती है।

अगर खाताधारक के साथ कोई भी दुर्घटना होती है या शारीरिक छती होती है तो उसे एक लाख रुपये की सहायता मिलती है।

नियम बा शर्ते लागू =

  • इस दुर्घटना बीमा का लाभ आप तभी उठा सकेंगे जब आपने हादसा होने के 90 दिन पहले अपने खाते से कोई लेन देन किया हो। इस लेन देन में सभी तरह के जैसे वित्तीय और गैर वित्तीय मान्य होंगे।
  • अगर आपके परिवार में कई लोग है और सभी सभी के अपने प्रधान मंत्री जन धन खाते हैं तो उन सभी खाताधारकों को इस बीमा का लाभ मिलेगा ,मगर यह दुर्घटना बीमा सुरक्षा सिर्फ एक ही खाते पर मिल सकती है
  • दुर्घटना बीमा सुरक्षा के लिए आपको अलग से किसी तरह का प्रीमियम नहीं भरना पड़ता। इसका प्रीमियम रुपे कार्ड जारी करने वाली संस्था NPIC की तरफ से हर रुपे कार्डधारक के लिए चुकाया जाता है।

7 ) 30 हजार रुपये का जीवन बीमा लाभ ( Life insurance benefit of 30 thousand rupees )

दोस्तों प्रधानमंत्री जन-धन खाते पर आपको 30 हजार रुपए की जीवन बीमा सुरक्षा भी मिलती है। खाताधारक की किसी भी कारण से मृत्यु होेने की स्थिति में यह बीमा राशि मिलती है। लेकिन हमने आपको पहले ही बता दिया है

अगर आपके परिवार में कई लोग है और सभी सभी के अपने प्रधान मंत्री जन धन खाते हैं तो उन सभी खाताधारकों को इस बीमा का लाभ मिलेगा ,मगर यह दुर्घटना बीमा सुरक्षा सिर्फ एक ही खाते पर मिल सकती है इसके लिए अन्य शर्तेें इस प्रकार हैं—

  • वह व्यक्ति परिवार का मुखिया होना चाहिए या फिर परिवार का कमाऊ सदस्य हो। जिसकी उम्र 18 वर्ष से कम न हो और 59 वर्ष से अधिक नहीं हो।
  • अगर घर का मुखिया पहले ही 60 साल का हो चूका है तो फिर, घर का कोई और सदस्य जिसकी उम्र ( 18 से 59 )तक है बह इस बीमा सुरक्षा का हकदार होगा।
  • जिस सदस्य के नाम बीमा सुरक्षा है उस व्यक्ति के पास RuPay Card हो तथा उसका बैंक खाता Bio–Metric Card यानी आधार से लिंक हो। और Rupay Card मौत के समय चालू यानी (valid) होना चाहिए।
  • अगर संयुक्त खाता है तो, प्राथमिक खाताधारक ( primary Account holder ) ही इस बीमा सुरक्षा के लिए पात्र होगा। उम्र वगैर की अन्य शर्तें पूरी होने पर।
  • फिलहाल यह बीमा सुरक्षा शुरू के 5 वर्षों के लिए (वर्ष 2014-15 से 2019-20 तक) ही लागू है। योजना में समय समय पर बदलाव होते रहते हैं

8 ) सरकारी सब्सिडी, पेंशन, बीमा आदि के लाभ ( Benefits of government subsidy, pension, insurance etc. )

प्रधान मंत्री जन धन खाते में सव्सिडी भी प्राप्त होती है जैसे सरकारी योजनाओं से मिलने वाले फायदे, सब्सिडी, पेंशन, बीमा भुगतान वगैरह की रकम जन-धन खातों के माध्यम से भेजे जा रहे हैं। बैसे तो, आपको ये फायदे सामान्य बैंक बचत खाता होने पर भी मिलते हैं।

कहने का मतलब ये है की आप प्रधान मंत्री जन धन योजना से खुले अपने बैंक खाते ( Bank Account ) को कहीं भी जोड़ सकते हैं

9 ) 5000 रुपए तक ओवरड्राफ्ट की सुविधा ( Overdraft Facility Also Available )

अगर आपका प्रधानमंत्री जन-धन खाता 6 महीने पुराना है और ठीक से चल रहा है तो आप 5000 हजार रुपए अतिरिक्त निकालने (ओवरड्राफ्ट) भी निकाल सकते हैं। मगर इसका ब्याज देना होगा।

  • ओवरड्राफ्ट की सुविधा परिवार का एक ब्यक्ति ही ले सकता है। जिसमें सबसे पहले महिला को प्राथमिकता मिलती है।
  • ओवरड्राफ्ट की सुविधा में दोहरेपन (एक से अधिक खातों से सुविधा लेना) से बचने के लिए खाते से आधार नंबर जोड़ना अनिवार्य किया गया है।

नोट: ओवरड्राफ्ट के माध्यम से आप जितना भी पैसा निकालते हैं , उस पैसे पर आपको बैंक की आधार दर (Base Rate) से 2 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज चुकाना पड़ता है। फिलहाल ये दर 10% के करीब पड़ती है।

10) कभी भी सामान्य बचत खाते में करा सकते हैं परिवर्तित ( Can Be Converted Into Normal Saving Account )

आप कभी अपने जन धन अकाउंट को सामान्य बचत खाते में आसानी से बदलवा सकते हैं। आपको इसके लिए कुछ जरुरी कागजात ( Documents ) जमा करने होंगे। फिर जो भी सामान्य खाते के नियम है उसका पालन करना होगा।

एक जरुरी बात, अगर आपने अपने प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत खुले खाते में निर्धारित अधिकतम बॅलन्स और लेन देन की सीमा को पार कर चुके हैं तो बैंक आपका खाता अपने आप ही सामान्य बचत खाते में बदल देगा। इसके लिए आपको कुछ जरुरी प्रक्रियाओं से निपटना होगा।

प्रधानमंत्री जन धन योजना धन खाता की सीमाएं

प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत खुलने बाले खाते की सीमाएं भी है तो आइये जानते है क्या हैं बह सीमाएं और कहाँ कहाँ लागू होती हैं

  • 4 बार से ज्यादा पैसा निकालने पर शुल्क : अगर आप अपने जन धन खाते से एटीएम सहित एक महीने के अंदर चार बार से ज्यादा पैसा निकालते हैं तो बैंक आपने (10 रुपये प्रति निकासी ) बसूलेगी। लेकिन आप जितनी बार चाहें पैसा जमा कर सकते हैं पैसा जमा करने का कोई प्रतिबंध नहीं है ना ही कोई लिमिट है।
  • अधिकतम बैलेंस का प्रतिबंध : प्रधान मंत्री जन धन खाते में एक साल में 1 लाख से अधिक पैसा जमा नहीं कर सकते हैं और एक बार में 50 हजार रुपये से अधिक जमा नहीं कर सकते हैं।
  • अधिकतम लेन-देन का प्रतिंबध : ऐसे खातों में आप सिर्फ एक महीने में 10 हजार रुपये ही निकाल सकते हैं
  • जीरो अकाउंट पर चेक ड्राफ्ट की सुविधा नहीं : बैसे तो जन-धन खाता के लिए किसी न्यूनतम बैलेंस की जरूरत नहीं होती, लेकिन अगर आप चेक या ड्राफ्ट की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर उसके लिए आवश्यक बैंक बैलेंस भी रखना जरूरी होगा।

जन धन खाता कहाँ और कैसे खुलवा सकते हैं

दोस्तों भारत के अंदर कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हे ये भी पता नहीं हैं की प्रधान मंत्री जन धन खाता कहाँ और कैसे खुलबायें। तो अब हम आपको बताएंगे की आप जन धन खाता कहाँ और कैसे खुलबा सकते हैं। आइये जानते हैं

1- आप अपना जन धन अकाउंट किसी बैंक या फिर बैंक मित्र के पास जाकर अपना प्रधान मंत्री जन धन खाता खुलबा सकते हैं। अधिकतर बैंक्स बैंक मित्रों के जरिये ही जन धन खाता खुलबाती हैं।

2- अगर आपकी उम्र 10 बर्ष की है और आप एक भारतीय नागरिक है तो आप जन धन खाता आसानी से खुलबा सकते हैं।

3- आप इसमें सयुक्त खाता भी खोल सकते हैं मतलब दो या दो से अधिक लोग मिलकर।

जन धन खाता खुलबाने के लिए जरुरी कागज कौन से हैं ?

अगर आपके पास आधार कार्ड है तो फिर आपको किसी और कागज़ की जरुरत नहीं है।

अगर आपके पास आधार नहीं है तो हम आपको निचे कुछ और जरुरी कागज़ ( Documnets ) के बारे में बता रहे हैं। अगर आपके ये हैं तब भी आप खाता खोल सकते है।

  • मतदाता पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • मनरेगा जॉब कार्ड

प्रधानमंत्री जन धन योजना के लिए Toll Free Number

हम आपको जो टोल फ्री नंबर उपलब्ध करा रहे हैं इससे आप अपनी कोई भी समस्या का परामर्श ले सकते हैं या अपनी कोई भी परेशानी बता सकते हैं।

राष्ट्रीय स्तर पर हेल्पलाइन नंबर

  • 1800-180-1111
  • 1800-11-0001

राज्य स्तर पर टोल फ्री नंबर

आंध्र प्रदेश 1800-425-8525
अंडमान-निकोबार द्वीप समूह 1800-345-4545
अरुणाचल प्रदेश 1800-345-3616
असम 1800-345-3756
बिहार 1800-345-6195
चंडीगढ़ 1800-180-1111
छत्तीसगढ़ 1800-233-4358
दादर-नगर हवेली 1800-233-1000
दमन-दीव 1800-233-1000
दिल्ली 1800-1800-124
गोवा 0832-241-6666
गुजरात 1800-233-1000
हरियाणा 1800-180-1111
हिमाचल प्रदेश 1800-180-8053
झारखंड 1800-345-6576
कर्नाटक 1800-4259-7777
केरल 1800-425-11222
लक्षद्वीप 1800-4259-7777
मध्य प्रदेश 1800-233-4035
महाराष्ट्र 1800-102-2636
नगालैंड 1800-345-3707
ओडिशा 1800-345-6551
पुदुचेरी 1800-4250-0000
पंजाब 1800-180-1111
राजस्थान 1800-180-6663
सिक्किम 1800-345-3256
तेलंगाना 1800-425-1825
तमिलनाडु 1800-425-4415
उत्तर प्रदेश 1800-102-4455 1800-223-344
उत्तराखंड 1800-180-4167
पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा 1800-345-3343
मेघालय 1800-345-3658

Final Words

दोस्तों हमें उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गई प्रधानमंत्री जन धन योजना जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आपको हमारे आर्टिकल में कोई भी कमी नजर आती है तो कृपया करके हमें कमेंट बॉक्स में जानकारी दें। थैंक्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *