Google Analytics को WordPress Site में कैसे Setup करें ! दो आसान तरीके

Google Analytics को WordPress Site में कैसे Setup करें ! दो आसान तरीके : हेलो दोस्तों आज का हमारा ये आर्टिकल नए ब्लोग्गेर्स के लिए है। वे ब्लोग्गेर्स जिन्होंने हाल ही में wordpress पर अपनी website को generate किया है। और वे अपनी साइट का रियल टाइम देखना चाहते है , मगर उन्हें पता नहीं है की वे कैसे रियल टाइम देखें। तो आज मैं आपको बताऊंगा की आप अपने wordpress site में Google Analytics की मदद से अपनी वेबसाइट पर ये पता कर सकते है की आपकी वेबसाइट पर कितने उसेर्स आते है और कहाँ कहाँ से आते है।

Paytm Marchant account कैसे बनाएं? Full Detail In Hindi (2020)

अगर आप भी एक ब्लॉगर है आप निश्चित ही ये चाहते होंगे की आप भी अपनी वेबसाइट पर Google Analytics सेटअप करें, जिससे आप अपनी वेबसाइट से जुडी सभी जानकारी रख सकें। Google Analytics गूगल द्वारा डेवलप्ड एक फ्री टूल है जो आपको यह जानने में मदद करता है कि विजिटर साईट पर क्या पढ़ना  पसंद करते है, वे कहां से आ रहे हैं और साईट की Bounce Rate कितनी है।

अगर आप एक अनुभवी ब्लॉगर है तो आपको Google Analytics सेटअप करना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन नए ब्लोग्गेर्स के लिए इसे सेटअप करना थोड़ा मुश्किल होता है क्यूंकि वे समझ नहीं पाते है की इसे कैसे सेटअप करें। आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं क्यूंकि आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि WordPress में Google Analytics install कैसे किया जाता है।

लेकिन दोस्तों इसे सेटअप करने से पहले ये जानना जरुरी है की Google Analytics टूल क्या है और ये हमारी वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है। आइये जानते है इन्ही बातों को।

Google Analytics Tools क्या है?

Google Analytics गूगल द्वारा दिया गया एक फ्री टूल है जो हमारी वेबसाइट के लिए काफी Important होता है। ये टूल हमे website traffic, conversions, user behaviour जैसे और भी बहुत कुछ रिपोर्ट करता है।

अगर आप इस टूल को सेटअप कर लेते है तो आप ये जान सकते है की आपकी वेबसाइट पर जो ट्रैफिक आ रहा है वो कहाँ से आ रहा है और साथ ही साथ आपको ये भी पता लग जायेगा की visitors आपकी साइट पर क्या देखना पसंद कर रहे हैं।

आप Web analytics data को विभिन्न formats में export कर सकते हैं या web analytics के लिए खुद कि एक custom “Dashboard” Create कर सकते हैं।

Google Analytics Tool क्यों जरुरी है ?

अगर आपको Blogging में काफी समय हो चूका है तो आपको ये पता ही होगा की वेबसाइट को analytics करना क्यों जरुरी है। लेकिन अगर आप इस छेत्र में नए है तो आप ये जान लीजिये गूगल एनालिटिक्स उतना ही जरुरी है जितना एक इंसान को जिन्दा रहने के लिए साँस लेना।

क्यूंकि इससे हमे ये पता चलता है की Visitors आपकी साईट को कैसे उपयोग कर रहे है , वे कहां से आ रहे हैं, और आपकी वेबसाइट पर कौन सी content ज्यादा पढ़ रहे है।

जिससे आप अपनी साइट में अपने हिसाब से changes भी कर सकते हैं। क्यूंकि जब आपको एक बार पता चल जाता है की आपकी वेबसाइट का कौन सा content सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है तो आप उससे Related और कंटेंट को पोस्ट कर सकते हैं।

Google Analytics tools कैसे काम करता है ?

अगर आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा तो आपको ये पता चल गया होगा की Google Analytics क्या है और ये टूल आपकी वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है।

वेबसाइट में Google Analytics install करने के लिए आपको अपनी साईट पर Google analytics tracking code add करना होगा। जब एक बार सही तरीके से आप अपनी साइट में tracking code add कर देते है तो ये आपके साइट पर आने बाले Visitors को Track करके उन्हें Analys करता है।

इस Tracking code के द्वारा आप अपनी वेबसाइट का इस तरह Data प्राप्त कर सकते हैं।

  • Pageviews : आपकी साइट पर आने वाले प्रत्येक pages पर विज़िटर की संख्या।
  • Traffic Source : आपकी साइट पर विजिटर कंहा से आ रहे है (Google search, paid traffic, दूसरी website, direct, या social media network आदि)
  • Bounce Rate : आपके साईट पर आने वाले विज़िटर आपकी साइट से कितना जल्दी Exit हो जाते है।
  • Session Duration and Pages per Session : विजिटर आपकी साइट पर कितनी देर तक रहे और अपने Session के दौरान वे कितने पेज पर गए।

दोस्तों आपको ये पता चल गया होगा ये टूल क्या है और आपकी साइट के लिए ये टूल क्यों जरुरी है। आइये अब जानते है WordPress में Google Analytics कैसे Install करते है

Google Analytics को WordPress Site में कैसे Setup करें ?

सबसे पहले Google search में जाकर https://analytics.google.com टाइप करें। अपने Gmail ID से Google Analytics लॉग इन करें। लॉग इन करने के बाद आपको कुछ ऐसा स्क्रीन दिखाई देगा।

यहाँ आपसे जो भी जानकारी मांगी जाये उसे दर्ज करें और  “Get Tracking ID” बटन पर क्लिक करें। अब आपको एक Google analytics code प्राप्त होगा। जिसे आपको copy करके अपनी साईट में Paste करना होगा। नीचे फोटो में देख समझ सकते हैं।

बैसे तो WordPress साइट में Google analytics tracking code add करने के कई सारे तरीके हैं। लेकिन यहाँ मैं आपको दो सबसे आसान और पोपुलर तरीकों के बारे में बताऊंगा जिन्हे अधिकतर Bloggers द्वारा इस्तमाल किया जाता है।

पहला तरीका  .Tracking Code को Manually Add करना

इस तरीके से काफी आसानी से वर्डप्रेस वेबसाइट में Google Analytics tracking code को add कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ी सी Theme Customize करनी आती हो। अगर आपको WordPress template की जानकारी नहीं है तब भी आप नीचे फोटो को देखकर आसानी से स्टेप फॉलो करके इसे कर सकते हैं।

सबसे पहले tracking code को copy करें ! इसके बाद आपने वर्डप्रेस के  “Appearance >> Editor” ऑप्शन में जाएं। आप नीचे दिए गए फोटो को फॉलो कर सकते हैं।

WordPress me Google Analytics Kaise Install Kare

जैसे ही आप Appearance के ऑप्शन में जाकर Editor पर क्लिक करेंगे। यहाँ आपको स्क्रीन के दाईं ओर आपको templates की list दिखाई देगी। यहाँ “header.php” टेम्पलेट फ़ाइल सर्च करें। अगर आपको ये फाइल कहीं नजर नहीं आ रही है तो इसे सर्च करने का सबसे आसान तरीका  है  CTRL + F press करें और “header.php” सर्च करें। इससे आप इसे आसानी से ढूंढ सकेंगे।

WordPress me Google Analytics Kaise Install Kare

अब </head> सर्च करें और Copy किये Google Analytics tracking code को </head> से पहले Paste कर दें। अगर आपको </head> ढूंढ़ने में कोई परेशानी हो रही है तो फिर से CTRL + F का इस्तमाल कर सकते हैं।

WordPress me Google Analytics Kaise Install Kare

अब यहाँ कोड को पेस्ट करदें और  “Update File” बटन पर क्लिक करें।

अब कुछ घंटों के बाद आपकी वेबसाइट Google Analytics tools में दिखने लगेगी। अगर अब भी साईट की कोई analytics डेटा प्राप्त नहीं हो रही है, तो इसे चेक करने के लिए “Send test traffic” बटन क्लिक करें।

दूसरा तरीका। Setup Google Analytics by MonsterInnsights Plugin

जब आप New प्लगइन में जाकर analytic के लिए Plugin सर्च करेंगे तो आपको बहां पर कई सारे प्लगइन दिख जायेंगे। लेकिन ये सभी आपके काम के नहीं है। MonsterInsights Plugin गूगल एनालिटिक्स के लिए सबसे अच्छा है इसलिए मैं आपको MonsterInsights Plugin द्वारा Google analytic सेटअप करना सिखाऊंगा। अगर आप इस प्लगइन को सेटअप कर लेते है तो ये आपके Wordprerss Dashboard में ही Google analytic data देखने की अनुमति देता है।

  • सबसे पहले New Plugin में जाकर MonsterInsights plugin को Install और Activate करें। यह प्लगइन Site analytics के लिए सबसे अच्छा प्लगइन है। इसे आप आसानी से configure भी कर सकते हैं और ये तुरंत आपके साइट के ट्रैफिक को track करना शुरू कर देता है।
  • जब आप इस प्लगइन को activate करते है तू तुरंत आपके वर्डप्रेस डैशबोर्ड में नया “Insights” मेनू आइटम जुड़ जायेगा। इस प्लगइन के Configuration के लिए Insights >> Settings पर क्लिक करें ।

अब, आपको अपने WordPress साइट में Google Analytic जोड़ने के लिए ‘Authenticate with your Google account‘ बटन पर क्लिक करना होगा। नीचे फोटो में देखकर फॉलो कर सकते हैं।

WordPress me Google Analytics Kaise Install Kare

जैसे ही आप Authenticate with your Google account‘ बटन पर क्लिक करते है। आपके सामने एक पॉपअप open हो जायेगा जिसमें आपको Google Account के साथ authenticate करना होगा।

WordPress me Google Analytics Kaise Install Kare

आपको Next Button पर क्लिक करना है और आगे बढ़ना है। अब आपको  ‘Click to get Google code’ पर क्लिक करना है।

WordPress me Google Analytics Kaise Install Kare

जैसे ही आप ‘Click to get Google code’ पर क्लिक करते हैं। आपके सामने ‘MonsterInsights would like access to your Google Analytics data’ का पॉपअप आएगा।

WordPress me Google Analytics Kaise Install Kare

Authentication popup में आपको एक Code मिलेगा , जिसे copy करने की जरूरत है।

WordPress me Google Analytics Kaise Install Kare

कॉपी किये गए उस Code को MonsterInsights popup बॉक्स में दर्ज करना होगा और आगे बढ़ने के लिए ‘Next’ पर क्लिक करें।

WordPress me Google Analytics Kaise Install Kare

अब आपको अपनी बह वेबसाइट चुनना है जिसे आप ट्रैक करना चाहते हैं। अपनी वेबसाइट चुनने के बाद next button पर क्लिक करें।

WordPress me Google Analytics Kaise Install Kare

अब आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट सफलतापूर्वक Google analytics के साथ connect हो चुकी है। वेबसाइट एनालाइज होने में थोड़ा समय लग सकता है।

आखिरी शब्द
दोस्तों मुझे उम्मीद है अब आप आसानी से अपनी वर्डप्रेरस्स वेबसाइट को Google analytics के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। हमने आपको  analytics के दो सबसे आसान तरीके बताएं है जिन्हे अधिकतर bloggers द्वारा इस्तमाल किया जाता है।

अगर आपको अब भी कुछ समझ में नहीं आया है या आप हमसे कुछ पूछना चाहते है तो हमे कमेंट में पूछ सकते हैं। अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *