Mobile Number को Aadhar Card से link कैसे करें ! पूरी जानकारी हिंदी में।

हैल्लो दोस्तों आज फिर से स्वागत है आपका हमारी हिंदी वेबसाइट Thehindisupport.com पर तो दोस्तों आज हम बात करने बाले है Mobile Number को Aadhar Card से link कैसे करें ! पूरी जानकारी हिंदी में। दोस्तों सभी को पता है की फ़ोन नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य हो चुका है। दोस्तों जो लोग अपने आधार को अपने फ़ोन नंबर से लिंक करना जानते है उन्हें कोई दिक्कत नहीं होती है। मगर जो लोग अपने अपने फ़ोन नम्बर को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें ! ये नहीं जानते है ये पोस्ट उनके लिए बहुत अच्छी है।

क्यूंकि अधिकतर ऐसा देखा जाता है जो काम हम फ्री में कर सकते है मगर उसके बारे में नहीं जानते हैं। लेकिन उस काम को करबाने के हमसे पैसे ले लिए जाते हैं। आज के इस आर्टिकल को पढकर आप आसानी से अपने आधार कार्ड को अपने फ़ोन नंबर से लिंक कर सकते हैं अब आपको किसी को भी पैसे देने की जरुरत नहीं है।

अपने फ़ोन नम्बर को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें !

दोस्तों Aadhar Card को फ़ोन नंबर यानी Sim Card को दो तरीको से link कर सकते हैं।तो आप इन दोनों में से कोई भी एक तरीके को अपनाकर आसानी से अपने Mobile Number को अपने Aadhar Card से लिंक कर सकते हैं। क्यूनि अगर आपका Aadhar Card आपके Mobile Number से लिंक नहीं है तो आपके पास दिन कई बार मैसेज आता होगा की अपने Mobile Number को आधार से लिंक कराएं।

दोस्तों ज्यादा देर ना करते हुए हम अपने फ़ोन नम्बर को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें के पहले तरीके के बारे में जानते हैं।

पहला तरीका –

दोस्तों जब भी आपके Phone पर मैसेज आता है तो आपने देखा होगा उसमें लिखा होता है की आप अपने नजदीकी स्टोर पर जाकर अपने आधार कार्ड को वेरीफाई कराएं। तो ये तरीका काफी सरल है और इस तरीके के अनुसार आप अपने किसी पास के ही स्टोर पर जाकर अपने आधार को अपने फ़ोन नंबर के साथ वेरीफाई करा सकते हैं

Note -: किसी भी दूकान पर Pnone Number को Aadhar Card से जोड़ने में कोई पैसा नहीं जाता है इसलिए किसी भी दुकानदार को कोई भी पैसा ना दें।

  • सबसे पहले आपको अपने किसी पास की दूकान पर जाना है जहाँ आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक किया जाता हो।
  • अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी और अपना मोबाइल नंबर दुकानदार को दे दें।
  • फिर बह आपके उसे नंबर से जिसको आपको आधार कार्ड दे लिंक करना चाहते हैं एक मैसेज भेजकर OTP Verify करेगा।
  • फिर बायोमेट्रिक सेंसर मशीन आपके अंगूठे को स्कैन करेगी।
  • अब आपके पास २४ घंटे के अंदर किसी भी वक्त आपके पास एक मैसेज आएगा जो आखिरी कन्फर्मेशन होगा। जिसमें आपको Y लिखकर भेजना होता है जिसका मतलब ( Yes ) होता है
  • अब आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक हो चूका है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है ये तरीका आपको काफी पसंद आया होगा। लेकिन दोस्तों ये तरीका उन लोगो के लिए है जो खुद अपना फ़ोन नंबर अपन आधार कार्ड से लिंक नहीं कर सकते हैं। अब मैं आपको एक दूसरा तरीका बताने जा रहा हूँ जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल नंबर को अपने आप आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। Mobile Number को Aadhar Card से link कैसे करें ! पूरी जानकारी हिंदी में।

दूसरा तरीका।

जी हाँ अगर आप किसी भी दुकारदार के पास जाना नहीं चाहते है और अपना Mobile Number को Aadhar Card से link अपने आप करना चाहते हैं तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। लोगो की परेशानी को देखते हुए अभी हाल ही में एक नंबर जारी किया गया है। 14546 जिसका इस्तमाल करके आप आसानी से अपने Mobile Number को Aadhar Card से link कर सकते हैं आपकी सिम चाहे किसी भी कंपनी की हो ये सभी के लिए काम करता है। तो आये अब जानते हैं Mobile Number को Aadhar Card से link कैसे करें !

  • जिस भी Sim से आपको अपना Aadhar Card Link करना है उस Sim से इस 14546 Number को डायल करें।
  • अब आपके पुछा जायेगा आप भारत में रहते है या भारत के बाहर रहते है अपने अनुसार एक नंबर दबा दें।
  • इसके बाद आपको कुछ जानकारी बताकर आपसे अनुमति मांगी जाएगी। जिसके बाद आपको 1 दबाना है।
  • अब आपको एक मोबाइल नंबर बताया जायेगा जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है उस नंबर पर एक OTPआएगा जिसे भरकर आपको वेरीफाई करना है।
  • कुछ समय बाद आपको सूचित कर दिया जायेगा की आपने Mobile Number को Aadhar Card से लिंक हो गया है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको ये भी तरीका काफी पसंद आया होगा क्यूंकि ये तरीका काफी आसान है मैंने आपको दोनों तरीको को बारे में विस्तार से बता दिया है अब आपको जो भी तरीका पसंद आये उसे इस्तमाल करके आप आसानी से Mobile Number को Aadhar Card से लिंक कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको अपने Mobile Number को Aadhar Card से लिंक करने में कोई भी दिक्कत आये तो कृपया करके हमें कमेंट बॉक्स में जरूर सूचित करें। जिससे हम आपकी परेशानी को हल कर सके। धन्यबाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *