Internate

घर बैठे Online ट्रेन की टिकट Booking कैसे करें? In Hindi (2020 )

Written by Khustarnoorani

घर बैठे Online ट्रेन की टिकट Booking कैसे करें? In Hindi (2020 ) = हेलो फ्रेंड्स आज का ये आर्टिकल काफी इम्पोर्टेन्ट है क्यूंकि आज के इस आर्टिकल में हम बात करने बाले है Online टिकट Booking कैसे करें।

दोस्तों अगर आप भी रेल का सफर करते है तो आपको पता होगा की रेल का टिकट लेना कभी कभी कितना मुश्किल हो जाता है बो भी उस समय में जिस बक्त ट्रैन आने बाली हो और टिकट विंडो पर लम्बी कतार लगी हो।

तो अब आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि आज का आर्टिकल पढ़कर आप घर बैठे अपने मोबाइल से Online टिकट Booking कर सकते हैं।

आज का दौर काफी फ़ास्ट हो चूका है अगर आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल है और उसमें एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन है तो आप सभी काम इंटरनेट की मदद से कर सकते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी ऑनलाइन काम है

जो सभी नहीं कर पाते हैं। जैसे ट्रेन का टिकट ऑनलाइन बुक करना हमारी रेल की टिकट रिजर्वेशन हर किसी को नहीं पता कि हम कैसे घर बैठे रेल की टिकट बुक कर सकते हैं तो आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कैसे आप घर बैठे अपने ट्रेन ki Online टिकट Booking कर सकते हैं.

ऑनलाइन घर बैठे ट्रेन टिकट बुक करने के लिए आपको पहले इंडियन रेलवे की वेबसाइट IRCTC पर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा। तभी आप घर बैठे टिकट बुक कर पाएंगेअब बहुत से लोगो के मन में सबाल आता होगा की की इस पर अकाउंट कैसे बनाये तो आइये पहले हम जान लेते अकाउंट बनाने के बारे में।

IRCTC पर Account कैसे बनाएं ?

IRCTC पर Account Registor करने के लिए यहाँ क्लिक करें

अगर आप भी ट्रैन टिकट के लिए कतार में नहीं लगना चाहते है आप भी घर बैठे ऑनलाइन रेलवे की टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक अकाउंट की जरुरत है जहाँ आप अपना ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक कर सकें। . कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप भी IRCTC पर आककॉउंट बना सकते है .तो चलिए देखिये कैसे आप अपना अकाउंट बना सकते है .

  • सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाइए और वहां पर आपको साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करना है .

  • सीधे Sign Up पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन आपको इस फॉर्म में अपनी पूरी जानकारी देनी है इस फॉर्म में जिस भी पॉइंट पर आपको (*) लगा हुआ दिखे ,उस पॉइंट को आपको जरूर भरना है। बाकी पॉइंट को आप छोड़ भी सकते हैं . ये फॉर्म काफी बड़ा था इसलिए हमने इसे तीन भागो में बाँट कर आपको समझाने की कोसिस की है

User ID – सबसे पहले आपको User ID का ऑप्शन दिखेगा इसमें आपको अपना User Name भरना है जिससे आप इसमें लॉगिन कर सकते हैं

Password – अगले ऑप्शन में आपको अपना Password भरना है पासवर्ड कम से कम 8 अंको का और ज्यादा से ज्यादा 15 अंक का हो सकता है।

Confirm Password – आपको Confirm Password में बही पासवर्ड भरना है जो आपने ऊपर भरा है

Security Question – अब आपको Security Question और आंसर भरना है यह आपको बहुत ही ध्यान से भरना है क्यूंकि अगर आप कभी अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो इस Security Question की मदद से आप अपना पासवर्ड दोबारा Rest कर पाओगे, इसके बाद लैंग्वेज हिंदी या इंग्लिश सेलेक्ट करें।

Personal Details

  • Name – आपको अपना First Name भरना है
  • Middle Name – Middle Name का ऑप्शन खाली छोड़ सकते हैं
  • Last Name – अब अपना Last Name भी भरना है
  • Gender – इसके बाद आपको अपना Gender भरना आप Male हैं या Female
  • Marital Status – मैरिड हो या अनमैरिड (शादीशुदा है या नहीं )
  • Date Of Birth – अपनी जन्म की तारीख भरनी है
  • Occuption –  Occupation कि आप क्या काम करते हैं
  • Aadhar Card Number – आधार नंबर खाली छोड़ सकते हैं
  • Pan Card – Pan Card नंबर भी खाली छोड़ सकते हैं
  • Email – यहाँ अपनी E-Mail ID दर्ज करें
  • Mobile – इस ऑप्शन में आपको अपना मोबाइल नंबर भरना है जब भी आप कोई टिकट बुक करोगे तो फ़ोन नंबर से आपको पता लग जायेगा।
  • Nationality – यहाँ आपको भरना है की आप कौन से देश के नागरिक हैं।

पर्सनल डिटेल भरने के बाद अब आपको नीचे एक फॉर्म दिखेगा जहाँ लिखा होगा Residential Address यहाँ आपको अपनी जगह के बारे में भरना
जैसे – आप कहाँ के रहने बाले हैं आपका शहर कौन सा है और भी बहुत कुछ

रेजिडेंशियल  एड्रेस

Note -: फॉर्म में जिस हिसाब से पॉइंट दिख रहे है आपको बिलकुल उसी तरह से भरना है जिस भी पॉइंट पर आपको (*)स्टार लगा दिख रहा है ये पॉइंट आपको बिलकुल भी नहीं छोड़ना है और जिस पॉइंट पर आपको (*) नहीं दिख रहा है आप उसे छोड़ भी सकते हैं

  1. Flat/Door/Block No* – अपना फ्लैट /डोर/ ब्लॉक नंबर भरना है
  2. Street/Lane – Street/Lane इसे आप खाली छोड़ सकते हैं
  3. Area / Locality – Area / Locality इसे भी आप खाली छोड़ सकते हैं
  4. Country* – आप जिस देश के रहने बाले है उस देश का नाम भरे।
  5.  Pin Code* – इस ऑप्शन में आप अपना एरिया कोड ( Postal Code ) भरें।
  6.  State* – आप जिस राज्य से है उस राज्य को चुनें।
  7. City/Town* – आप किस शहर या कौन से गॉव के रहने बाले है बो भरें।
  8.  Post Office* – यहाँ अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस का नाम दर्ज करें।
  9.  Phone* – अपना फ़ोन नंबर दर्ज करें।
  10.  Copy Residence To Office Address* – Copy Residence To Office एड्रेस को ( No ) पर क्लिक करके छोड़ दें।
  11.  Type Code Show* – आपको जो कोड दिख रहा है उस कोड को नीचे खाली बॉक्स में भरें।

इतना सबकुछ भरने के बाद आपको नीचे तीन ऑप्शन दिखेंगे, तीनो ही ऑप्शन में आपको सिर्फ (No) पर क्लिक करना है। आपने जो भी जानकारी फॉर्म में भरी है उसे एक बार ध्यान से चेक करके Submit Registration Form पर Click कर दीजिये।

Verify Your Details

जैसे ही आप Submit Registration Form पर Click कर करते हैं ये आपको आपकी डिटेल दिखायेगा और पूछेगा क्या ये सही है तो ओके करे और उसके बाद में I Agree Term & Condition पर क्लिक कर दें और इसके बाद में आपका रजिस्ट्रेशन को कंप्लीट हो जाएगा .

लेकिन आपने जो E-Mail ईद का इस्तमाल इस फॉर्म को भरते बक्त किया है उसे ओपन करना है और उस में कन्फर्मेशन E- Mail मिलेगी उसे ओपन करना है और उसमें जो लॉग इन का लिंक दिया गया उसके ऊपर क्लिक कर देना है और अपने अकोउन्त्मे लॉग इन करना है लॉगिन करते समय आपको वही ईमेल Id और पासवर्ड भरना है जो आपने फॉर्म भरते समय भरे थे.

तो दोस्तों हमने ये भी जान लिए की आप IRCTC पर अपना अकाउंट कैसे बना सकते हैं। आइये अब मैं आपको बताता हूँ की आपको घर बैठे ऑनलाइन ट्रैन टिकट कैसे बुक करना है

घर बठे इन्टरनेट से रेल की टिकट कैसे बुक करे?

IRCTC पर आपका अकाउंट कम्पलीट हो चूका है अब आपको टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले IRCTC वेबसाइट पर जाना है और Login पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप Login पर क्लिक करते है आपके सामने एक विंडो ओपन होगी यहाँ आपको अपना Username और Password डालना है। जो आपने Registration के समय बनाया था।

  1. अपना Username डालें।
  2. अपना Password डालें।
  3. नीचे आपको एक सबाल का जबाब देना है जिसे आप अपने हिसाब से (Yes) या (No) करके दे सकते हैं।
  4. उसके बाद Sign In के बटन पर क्लिक करे।

लॉग इन करते ही आपको IRCTC की वेबसाइट पर Favourite Journey List का ऑप्शन दिखाई देगा। यहाँ आप अपनी टिकट सर्च करोगे कि आपको कौनसी स्टेशन से कौन से स्टेशन तक जाना है कब जाना है यह सब जानकारी यहां पर भरोगे

आप फोटो में देख सकते है की आपको सिर्फ चार स्टेप्स ही भरने है। लेकिन मैं आपको बताऊंगा की आप इन्हे किस तरह से भरें।

From Station – इसमें आप अपने उस Station का नाम लिखेंगे जहां से आप ट्रेन में चढ़ेंगे तो यहां पर उस शहर का नाम लिख दीजिए अगर आपको उस शहर का शॉट कोड पता है तो वह भर दीजिए जैसे कि बरेली का शार्ट कोड BLY है तो आप इसमें सीधा BLY टाइप कर दें तो बरेली नाम आ जाएगा

To Station – जहां पर आप जाना चाहते हैं अगर आपको शॉर्टकट पता है तो वह भर दीजिए जैसे मध्य प्रदेश MP

Journey Date – अब आपको Journey Date भरनी है कि आपको किस तारीख को जाना है तो यहां पर वह तारीख भर दीजिए जिस तारीख को भी आपको जाना है

Ticket Type – यहां पर आपको दो आप्शन मिलते हैं E- टिकट और I टिकट अगर आप अपने E-Mail या Phone पर टिकट मंगाना चाहते हैं तो E-Ticket चुनें। अगर आप I – टिकट सेलेक्ट करते हैं I टिकट आपको स्टेशन पर टिकेट काउंटर पर मिलेगी तो यहां पर आप अपनी मर्जी से कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट कर दीजिए और नीचे सबमिट पर क्लिक कर दीजिए.

साड़ी जानकारी भरने के बाद सबमिट करते ही अब आपके सामने आपके ट्रैन की लिस्ट आ जाएगी।

Quota

यहाँ पर भी आपको कुछ स्टेप्स को भरना है आइये जानते है इन स्टेप्स को कैसे भरें।

  1. Quota – ये ऑप्शन सिर्फ औरतों और Handicapped के लिए हैं अगर आप इनमें से कोई है तो भरें ,नहीं तो खाली छोड़ दें।
  2. यह Train चलने का समय है .
  3. आप सीट की क्लास बदल सकते है अगर आप एक कोच में सफर करना है तो यंहा पर एक सेलेक्ट करे
  4. और फिर Check Availability & Fair पर क्लिक करे.

इसके बाद आपको Date दिखेगी और सीट दिखेंगी की कितनी Available है। अगर आपको उस तारीख पर सीट नहीं मिलती है तो आप अगले दिन की ट्रैन में देख सकते है की सीट Available है या नहीं। अगर आपको सीट मिल जाये तो नीचे आपको Book Now का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

Add Passanger

यहाँ भी आपको तीन साधारण से स्टेप्स को भरना है

  1. Book Now पर क्लिक करते ही आपको अपनी डिटेल्स भरनी है Name ,Age , Gender भरना है।
  2. अगर आपके साथ कोई और भी सफर करना चाहता है तो Add Passenger पर क्लिक करके आप उसकी भी डिटेल्स भरे.
  3. अगर आप पांच साल से कम उम्र के बच्चे के साथ यात्रा कर रहे हैं तो उसकी डिटेल भी भरें।

  1. अब आपको फ़ोन नंबर दिखेगा जिस पर आपकी टिकट आएगी अगर आप इसे बदलना चाहते है तो यंहा पर अपना वो नंबर भरे जिस पर आप अपनी टिकट पाना चाहते है।
  2. नीचे आपको एक सबाल मिलेगा ,इसे अपने हिसाब से हल करें।
  3. अब आप Continue Booking पर क्लिक करे.

Payment Option

अब आपको अपनी टिकट का पेमेंट करना है पेमेंट करने के लिए आपको कुछ ऑप्शन मिलेंगे किसी भी एक option को चुनकर अपनी पेमेंट पूरी करें।,,,,,Online टिकट Booking

  • Debit Card With PIN
  • Net Banking
  • Bharat QR / Scan & Pay
  • Wallets / Cash Card
  • IRCTC Prepaid
  • Pay-On-Delivery/Pay Later
  • Payment Gateway /Credit /Debit Cards

जैसे ही आप अपनी पेमेंट पूरी करते हैं आपके नंबर पर Message आएगा। आप इस Message को सेव करलें या फिर इसका प्रिंट आउट लइकाल लें। सफर के दौरान अपना ID Proof अपने साथ रखें क्यूंकि जब भी आपकी टिकट चेक होगी तो आपके ID Proof के साथ आपका नाम मिलाया जाता है।

आखिरी शब्द

दोस्तों हमने रेल टिकट समस्या को देखते हुए आपके लिए ये आर्टिकल लिखा है जिसमें हमने आपको ये बताया है की आप अपना अकाउंट कैसे बना सकते है और अपना घर बैठे ऑनलाइन ट्रैन टिकट बुक कैसे कर सकते है सिर्फ कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके। मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल काफी पसंद आया होगा और आपके समझ में भी आया होगा। अगर आपको कोई भी दिक्कत हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। धन्यबाद,,,,,,,,,,,Online टिकट Booking

Read More

Google Pay Account कैसे बनाएं और उसे Bank Account से कैसे जोड़ें।In Hindi

Paytm से पैसा बैंक में कैसे Transfer करें ! Full Guide In Hindi

About the author

Khustarnoorani

मेरा नाम खुश्तर नूरानी है और मैं TheHindiSupprt का संस्थापक हूं। मुझे लिखने का काफी शौक है इसलिए इस ब्लॉग पर मैं आप लोगो के लिए ब्लॉगिंग, एसईओ, इंटरनेट ट्रिक्स, सोशल नेटवर्किंग साइट, मेक मनी ऑनलाइन के बारे में लिखता हूं।

Leave a Comment