Paytm Marchant account कैसे बनाएं? Full Detail In Hindi (2020)

Paytm Marchant account कैसे बनाएं? Full Detail In Hindi (2020)-हेलो फ्रेंड्स इस आर्टिकल में हम बात करने बाले है Paytm Marchant account के बारे में दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा की अपना खुद का Paytm Marchant account कैसे बनाएं? और इसके फायदे। दोस्तों जैसा की आपको पता ही है की अधिकतर देश कॅश लेस हो चुकें है अगर आप कहीं भी विदेश में जाते हैं और किसी भी दूकान या मॉल पर खरीददारी करते हैं या फिर किसी होटल पर खाना खाते हैं तो बहां पर एक लाइन लिखी रहती है Paytm Accepted Here .

जी हां अगर आपके पास अपना एंड्राइड स्मार्ट फ़ोन है तो आपको अपने जेब या पर्स में पैसे रखने की जरुरत नहीं है। क्यूंकि आप अब अपने मोबाइल से paytm के द्वारा लेंन देन कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों हम बात कर रहे हैं Paytm Marchant account के बारे में। अगर आप भी एक दुकानदार हैं या आप का भी कोई ऐसा बिज़नेस है जहाँ आप रोज़ पैसो का लेन देन करते हैं तो आपको भी Paytm Marchant account का इस्तमाल करना चाहिए। क्यूंकि ये specialy कारोबारियों के लिए ही बनाया गया है।

क्यूंकि अब हमारे भारत को हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Digital India बनाने का सपना देख चुके हैं। और भारत के कई राज्य Cash Less हो चुके है और तो और मुझे उम्मीद है आप जिस शहर के भी हो बहां भी अधिकतर बड़े कारोबारी Paytm Marchant account का इस्तमाल करते होंगे। जैसे शॉपिंग मॉल हो या रेस्टोरंट हो। लेकिन अब सभी छोटे बड़े कारोबारी इससे जुड़ने लगे हैं।

What Is The Paytm ? पेटम क्या है ?

पेटीएम Marchant account बनाने से पहले जान लेते हैं आखिर Paytm क्या है और इसका इस्तमाल कैसे करते हैं दोस्तों Paytm एक ऑनलाइन Payment Application है। इसके द्वारा आप जितने चाहे उतने पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। Paytm (पेटीएम), जिसका पूरा नाम “Pay Through Mobile” है.

पेटम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा है पेटम एक इ वॉलेट है जिससे आप मोबाइल रिचार्ज, बिजली का बिल , पानी का बिल ,डिश का रिचार्ज और भी बहुत कुछ कर सकते हो। Paytm डिजिटल पेमेंट करने के सबसे अच्छा तरीका माना जाता है

जो कोई भी एंड्राइड मोबाइल का इस्तमाल करते होंगे बे सभी लोग Paytm के बारे में अच्छे से जानते होंगे। Paytm  बटुए की तरह से काम करता है जिसमें हम जितना चाहे पैसा save करके रख सकते हैं। और अपनी जरुरत के हिसाब से उसे खर्च कर सकते हैं।

Paytm Account  फायदे क्या हैं ? Paytm का उपयोग।

Paytm का इस्तमाल आप कई तरह से कर सकते है कई कामो के लिए कर सकते हैं Paytm के शुरुआती समय में लोग इसका इस्तमाल सिर्फ मोबाइल का रिचार्ज करने के लिए ही करते थे। मगर आज के समय में Paytm सभी जगह इस्तमाल किया जाने लगा है।

Paytm के माध्यम से आप अपने दोस्तों, ग्राहकों से भुगतान प्राप्त कर सकते है. अपने दोस्तों को पैसा भेज भी सकते है. इसके अलावा Online Taxi Services जैसे, Uber, Meru, Jugnoo आदि को Payment भी कर सकते है.

Paytm Mobile Wallet के द्वारा आप अपने Prepaid Mobile को Online Recharge कर सकते है. और अपने Airtel, BSNL, Reliance, Tata, MTS, Vodafone, Ides जैसे Postpaid Mobile का Bills भी Pay कर सकते है. इसके अलावा आप DTH Recharge, बिजली का बिल, गैस का बिल, पानी का बिल भी Paytm के माध्यम से चुका सकते है.

Paytm के द्वारा आप Flight Ticket, Train Ticket, Bus Ticket की ऑनलाईन बुकिंग कर सकते है.और इसके अलावा आप पेटम से ऑनलाइन खरीददारी भी कर सकते हैं।

दोस्तों ये Paytm की जानकरी थी। अब हम बात करेंगे Paytm Marchant account के बारे में मैंने आप लोगो को Paytm के बारे में पहले इसलिए बताया क्यूंकि ये भी Paytm Marchant account का ही हिंसा है।

Paytm Marchant account क्या है ?

फ्रेंड्स आज के समय में लगभग सभी दुकानदार चाहे छोटा हो या बड़ा सभी Paytm से पैसे लेना पसंद कर रहे हैं। अगर आपके पास कोई पैसा नहीं है और आपके पास एंड्राइड मोबाइल है और उसमें Paytm है तो आप कोई भी चीज़ खरीद सकते हैं।

पॉटम मर्चेंट द्वारा किया गया लेन देन सीधा आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हो। क्यूंकि मर्चेंट का हिंदी मतलब ही कारोबारी है इसलिए इसे special कारोबारियों के लिए ही बनाया गया है। क्यूंकि आज के इस खतरनाक माहौल में लोग अपने पास पैसे रखने से डरते हैं क्यूंकि आजकल थोड़े से पैसे के लिए लोग एक दूसरे को मार देते हैं।

किसी इंडिविजुअल के Paytm अकाउंट से बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने पर Paytm कुछ प्रतिशत का चार्ज करता है. लेकिन मर्चेंट अकाउंट में आपको 1 लाख का लिमिट दिया गया है. आपको 1 लाख तक के Transaction के लिए कोई अतिरिक्त शुक्ल नहीं देना होता है.

Paytm Marchant account के फायदे।

  1. Paytm Marchant पर आपको एक लाख तक के Transaction पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता है.
  2. ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं
  3. पेटम में आपको समय समय पर कुछ ऑफर भी मिलते हैं जिसमें आपको कैशबैक मिलता है
  4. Paytm Marchant के द्वारा आप किसी के भी खाते में पैसे भेज सकते हैं
  5. किसी से पैसे ले भी सकते हैं
  6. अपने सभी तरह के रिचार्ज कर सकते हैं
  7. सभी तरह के बिल भर सकते हैं
  8. ऑनलाइन खरीददारी कर सकते हैं। और भी बहुत कुछ।

Paytm Marchant Account कैसे बनाएं ? How to create a Paytm merchant account .

आइये अब हम जानते Paytm Marchant account कैसे बनाएं ? इसके बारे में ये अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है बस आपको नीचे दिए गए Screeshot को फॉलो करते रहना है। जिससे आप आसानी से अपना पेटम मर्चेंट अकाउंट बना सकें।

सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Paytm Business App डाउनलोड करें। डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें।

अब अपनी Language Select करें और Continue पर Click करें। जैसा फोटो में दिख रहा है।

 

अब आपको Get Started पर क्लिक करना है।

आपसे अब परमिशन मांगी जाएगी जिसे आपको Allow करदेना है।

आपको यहाँ अपना बही नंबर दर्ज करना है जिससे आपने अपना Paytm Account बना रखा है।

यहाँ आपको बही Password डालना है जो आपके Paytm Account का हो। इसके बाद सही के निसान पर क्लिक करदेना है आपकी कुछ वेरिफिकेशन होगी

आपके सामने अब ऐसा interface नजर आएगा। Paytm Marchant account बनाने के लिए आपको पहले बाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

यहाँ पर आपको अपनी डिटेल्स भरनी है

आपको नीचे आने के बाद Add a new bank Account पर क्लिक करना है

जैसे ही आप Add a new bank Account पर क्लिक करते हैं आपके सामने ऐसी स्क्रीन देखेगी जहाँ आपको अपनी बैंक डिटेल भरनी है इसके बाद Add Bank Account पर क्लिक करना है

अब आपको Business Category Select करना है की आप कौन से Business के लिए इसका इस्तमाल करने बाले हैं आप जिस भी बिज़नेस के लिए इस अकाउंट को बना रहे हैं उसे चुन सकते हैं।

अब आपका Paytm Marchant account बन कर तैयार हो गया है अब आप जिसे के साथ चाहे transaction कर सकते हैं दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आयी होगी।

तो आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की आप अपना खुद का Paytm Marchant account कैसे बनाएं। और हमने आपको ये भी बताया की Paytm Marchant account क्या है। Paytm क्या है. और इसका इस्तमाल कैसे करते हैं।

अगर आपको ये जानकरी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। यदि आपको इस आर्टिकल में कोई भी कमी लगे तो हमे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *